कनाडा सरकार ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं की भर्ती को बढ़ावा देने के लिए, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस अपने अधिकारियों को उनकी वर्दी के हिस्से के रूप में हिजाब पहनने की अनुमति दे रही है।

सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडले के प्रवक्ता स्कॉट बड्सले ने एएफपी को बताया, “रॉयल कनाडाई माउंटेड पुलिस के कमिश्नर ने हाल ही में वर्दी के लिए इसे मं’जूरी दी है।”

उन्होंने कहा, “इसका उद्देश्य हमारे समुदायों में विविधता को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करना है और अधिक मुस्लिम महिलाओं को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस को कैरियर विकल्प के रूप में विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।”

यह 1800 के दशक का है, जब आरसीएमपी के अग्रदूत, उत्तर-पश्चिम की माउंटेड पुलिस, कनाडा के पश्चिमी प्रांतों और आर्कटिक क्षेत्रों के विल्स में कानून-व्यवस्था फैलाते थे। इस अवधि के ब्रिटिश सैन्य वर्दी से प्रेरित होकर, यह केवल मामूली बदलाव आया है।

आरसीएमपी ने 1990 में सिख अधिकारियों को अपनी वर्दी के हिस्से के रूप में पगड़ी पहनने की अनुमति देने के फैसले पर एक सार्वजनिक आक्रोश का सामना किया। तब से दृष्टिकोण नरम हो गया है और कनाडाई परिवर्तन को गले लगा चुके हैं।