सऊदी अरब सरकार ने एक शाही आदेश जारी किया है जिसमें सभी घरेलु लोगों यानी सऊदी नागरिक और प्रवासी उमराह कर सकते है। आप को बता दे उमराह की सर्विस अब जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी , लेकिन उमराह के लिए सिर्फ चुनिंदा लोग ही और वो भी घरेलु लोग उमराह कर सकेंगे। यह खबर सूत्रों से पता चली है। 4 अक्टूबर से सऊदी में रहने वाले नागरिक और प्रवासी उमराह अदा कर सकेंगे।

उमराह को-रो-ना के शुरू से ही बंद कर दिया गया था , और यह मार्च के महीने में ही बंद कर दिया गया था वो भी को-रो-ना म-हा-मा-री की वजह से लेकिन अब सऊदी हुकूमत उमराह करने की इजाज़त जल्दी ही दे देंगी। उमराह करने के लिए बहुत से लोग उमराह का इंतजार कर रहे थे। उनके लिए यह खबर बेहद खुशी देने वाली ख़बर है। लेकिन अब दुनियाभर के अन्य मुस्लिमों के लिए 1 नवंबर से उमराह शुरू होगा एक दिन में 20 हज़ार ज़ायरीन अदा कर सकेंगे जबकि 70,000 तक हरम में नमाज़ अदा करेंगे।

सऊदी आंतरिक मंत्रालय ने यह ऐलान किया था की 15 सितम्बर से यात्रा खोल दी जाएगी और पाबं’दिया भी हटा दी जाएगी , लेकिन याद रहे सभी यात्रा और सभी पा’बंदि’या अभी नहीं हटाई जाएगी। सभी पा’बंदि’या 1 JANUARY 2021 से ह’टा दी जाएगी।

आपको बता दे मंत्रालय ने यह भी कहा था की म-हा-मा-री से जुड़े हा-द-सा-त के मद्देनजर धीरे – धीरे उमराह शुरू करने की सहूलियत की भी योजना बनायीं जाएगी , जिसको मंत्रालय ने अब साफ़ कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक पता चला है की , जो घरेलु हाजी होंगे सिर्फ उन्हें ही उमराह करने की इजाज़त होगी लेकिन उन्हें कुछ नियम वे शर्तो का ख्याल रखना होगा जैसे सभी हाजियो को अपना एक मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा जिसमे वो को-रो-ना नेगेटिव होना चाहिए , और यह सभी हाजियो के लिए जरूरी होगा।