सऊदी सरकार के शाही आदेश के मुताबिक, ओमान के नागरिक जो उमराह करना चाहते हैं, वे इस साल नवंबर से उमराह यात्रा कर सकेंगे। सऊदी अरब ने नवंबर से ओमान के यात्रियों को उमराह के लिए इजाजत दे दिया है। स्थानीय मीडिया ने एंडॉवमेंट एंड धार्मिक मामलों के मंत्रालय (MERA) के सूत्रों के हवाले से बताया।

सऊदी अरब ने घोषणा किया है कि, ओमान नागरिकों को 4 अक्टूबर से उमराह पर जाने की इजाजत दे दी जाएगी । लेकिन प्रवेश नागरिकों और राज्य के निवासियों तक सीमित होगा। सऊदी अरब के मुताबिक 18 अक्टूबर तक, लगभग 40,000 लोगों को प्रति दिन की अनुमति दी जाएगी और 75 प्रतिशत क्षमता का उपयोग किया जाएगा।

1 नवंबर तक, 20,000 लोगों के लिए और प्रति दिन लगभग 60,000 लोगों के लिए इबादत की सुविधा के लिए 100 प्रतिशत जगह और संसाधनों का उपयोग किया जाएगा। साथ ही रोज़ हरम शरीफ को दिन में 10 बार साफ किया जाएगा।

दुनियाभर के देशों से उमराह यात्रा में आमतौर पर हर साल से लाखों मुसलमान आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना म’हामा’री की वजह से उमराह यात्रा को सिमित कर दिया गया है। इस बार उमराह यात्रा पर केवल वही लोग जा सकते हैं जो सऊदी निवासी हैं या फिर सऊदी में रहने वाले प्रवासी हैं।

आपको बताते चले कि, इस बार उमराह यात्रा दो चरणों में होगी। बता दे कि पहले चरण में, “किंगडम के अन्दर 6,000 नागरिकों और निवासियों को 4 अक्टूबर यानी कल से प्रति दिन उमराह करने की अनुमति दी जाएगी। वहीँ सऊदी के बाहर के यात्रियों को अक्टूबर के अगले महीने 1 नवंबर से उमराह की अनुमति दी जाएगी। उस वक़्त तक उमराह की क्षमता 20,000 तीर्थयात्रियों तक बढ़ा दी जाएगी।