RIYADH – सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्री अहमद अल-शाही ने बुधवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें सऊदी कर्मचारियों के लिए न्यूनतम मज’दूरी बढ़ाई गई।

“निताकत” रोजगार कार्यक्रम के तहत कार्यरत सऊदी नागरिकों को दिया जाने वाला न्यूनतम वेतन 3,000 रियाल से बढ़ाकर एसएआर 3,000 को मंत्री के आदेश के हिस्से के रूप में किया गया है।

मंत्रालय ने बताया कि मंत्री के नए निर्णय के अनुसार, SR4,000 के न्यूनतम वेतन वाले सऊदी कर्मचारी की गणना निताकत कार्यक्रम में एक कार्यकर्ता के रूप में की जाएगी।

इससे पहले, एक सऊदी कार्यकर्ता की गणना के लिए न्यूनतम वेतन SR3,000 था। नए निर्देश के तहत, एक सऊदी कर्मचारी जिसका मासिक वेतन SR3,000 है, उसकी गणना आधे कर्मचारी के रूप में की जाएगी। SR3,000 के न्यूनतम वेतन वाले केवल दो सऊदी कर्मचारियों की गणना एक कार्यकर्ता के रूप में की जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि अंशकालिक कर्मचारियों की गणना निताकत कार्यक्रम में भी की जाएगी, क्योंकि सऊदी के आधे कर्मचारियों को एसआर 3,000 के न्यूनतम मासिक वेतन के साथ सामाजिक बीमा योगदान का भुगतान किया जाता है। अंशकालिक कार्यकर्ता की गणना आधे कार्यकर्ता के रूप में न्यूनतम दो संस्थाओं के लिए की जाती है।