भारत से हांगकांग जे किये रवाना होने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट से कुछ भारतीय प्रवासीयों के हांगकांग पहुंचने पर उन्हें कोविड पोसिटिव्र पाया गया। कोरोना की सूचना मिलने के बाद हांगकांग की सरकार ने दिल्ली से एयर इंडिया की उड़ानों पर तीन दिसंबर के लिए प्रतिब’न्धित कर दी गयी है।

भारत के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुई फ्लाइट बन्द करने की सूचना दी है। हांगकांग सरकार ने संक्रमित यात्रियों के पहुंचने को लेकर पांचवीं बार भारत से एयर इंडिया की उड़ानों पर रोक लगाई है। साथ ही यह रोक 3 दिसंबर तक लगाई है।

आपको बता दें की फ्लाइट में उड़ान भरने से पहले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जाता है। भारत के यात्री यात्रा से 72 घंटे पहले कराए गए कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही हांगकांग पहुंच सकते हैं. इस संबंध में वहां की सरकार ने जुलाई में नियम जारी किये थे।

इसके अलावा सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हांगकांग एयरपोर्ट पर उतरने के बाद कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट होती है। आपको बताते चलें कि चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हांगकांग उन एयरलाइंस की उड़ानों पर 14 दिनों के लिए रोक लगा देता है, जिन एयरलाइंस की किसी भी एक फ्लाइट में पांच या पांच से ज्यादा यात्री यहां आने पर कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं।

इसी नियम के तहत हांगकांग अब तक एयर इंडिया पर चार बार और विस्तारा की उड़ानों पर एक बार रोक लगा चुका है। इससे पहले एयरलाइंस की दिल्ली-हांगकांग उड़ान पर 18 अगस्त से 31 अगस्त, 20 सितंबर से तीन अक्टूबर और 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर और मुंबई-हांगकांग की उड़ानों पर 28 अक्टूबर से 10 नबंवर तक प्रतिबंध लगाया जा चुका है।