RIYADH: इस साल सऊदी अरब में क्रिसमस एक बहुत ही उल्लेखनीय तरीके से अलग लगता है। क्रिसमस के पेड़ और सजावट रियाद में एक उपहार की दुकान पर बिक्री के लिए हैं। सऊदी की राजधानी में दुकान से सांता क्लॉज़ संगठनों, टिनसेल, बाउबल्स और अन्य गहने खरीदने वाले लोगों के दृश्य अन्य धर्मों और धर्मों के प्रति अधिक सहिष्णुता का एक अचूक संकेत हैं।

हाल के वर्षों में, त्यौहारों की बिक्री धीरे-धीरे रियाद में पेश की गई, सामाजिक उदारीकरण की प्रक्रिया को दर्शाती है, जो 2016 में कैबिनेट द्वारा जारी किए गए एक डिक्री के साथ शुरू हुई, जो कि सद्गुण के संवर्धन के लिए सऊदी समिति की क्षमता और कुलपति की रोक’थाम के लिए प्रतिबं’धित है। और उल्लं’घनकर्ता’ओं को गिर’फ्तार करें।

फरवरी में, वेलेंटाइन डे के उपलक्ष्य में दुकानों ने लाल गुलाब और टेडी बियर बेचे, एक ऐसा विकास जो अभी दो साल पहले भी अकल्पनीय था। अब, रियाद में क्रिसमस की सजावट की बिक्री पूरी तरह से राज्य में एक नए युग के ज़ेटेजिस्ट को पकड़ती है।

यह सुनिश्चित करने के लिए, दुनिया भर में ईसाई परिवारों के लिए, इस वर्ष क्रिसमस कोई अन्य नहीं है। पारिवारिक समारोहों पर म’हामा’री से जुड़े अंकुशों के संयोजन और लॉकडाउन के उपायों से वित्तीय कठिनाइयों ने 25 दिसंबर की छुट्टी को कुछ हद तक ले लिया है।

सऊदी अरब के ईसाई प्रवासी समुदाय के लिए, जहां COVID-19 से संबंधित विभिन्न प्रतिबं’ध प्रभाव में हैं, दिन शायद आनन्दित होने की तुलना में प्रतिबिं’ब के लिए अधिक समय होगा।