सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री, प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने रविवार को घोषणा की कि सऊदी अरामको ने सऊदी में चार नए तेल और गैस क्षेत्रों की खोज की।

मंत्री ने कहा कि गैर पारंपरिक तेल ढहरान के उत्तर-पश्चिम में अल-रेश तेल क्षेत्र में खोजा गया। अल-रेश वेल नंबर 2 से प्रति दिन 4,452 बैरल कच्चे तेल को निकाला जा सकता है। साथ ही 3.2 मिलियन मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस भी है।

क्षेत्र के आकार को निर्धारित करने के लिए, अरामको ने अल-रीश वेल नंबर 3 और 4. ड्रिल किया है। वेल नंबर 3 का प्रारंभिक उत्पादन प्रति दिन 3 मिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस के साथ-साथ कच्चा तेल 2,745 बैरल प्रति दिन तक पहुंच गया है।

वेल नंबर 4 नंबर के अरब एक्स्ट्रा लाइट कच्चे तेल की दैनिक मात्रा 3,654 बैरल प्रतिदिन है, साथ ही यहाँ 1.6 मिलियन मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस है। वहीं गैर-पारंपरिक गैस को अल-मिन्हाज कुँए में, ग्वार तेल क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिम में और अल-सहाबा कुँआ, ग़वार के दक्षिण में भी खोजा गया है।

अल-मिनाहज से गैस प्रतिदिन 18 मिलियन मानक क्यूबिक फीट की मात्रा के साथ-साथ प्रतिदिन 98 बैरल कंडेनसेट के साथ, और अल-सहबा से अच्छी तरह से 32 मिलियन मानक क्यूबिक फीट की दैनिक दर से बाहर निकलती है। तेल की खोज अल-अजमियाह वेल नंबर 1 में भी की गई है, जो उत्तरी सीमा प्रांत के राफा शहर के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। अच्छी तरह से परीक्षण प्रति दिन 3,850 बैरल तेल की दर दिखाता है।

मंत्री ने बताया कि अल-रीश क्षेत्र में खोज विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि तुवाईक पर्वत से और कच्चे तेल का उत्पादन करना संभव है। उन्होंने यह भी कहा कि सऊदी अरामको ने खोजे गए क्षेत्रों के आकार और मात्रा को निर्धारित करने और इन क्षेत्रों में तेल, गैस और संघनन की मात्रा का आकलन करने के लिए काम करना जारी रखा है।