खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के महासचिव ने आज 5 जनवरी, 2021 को सऊदी अरब में होने वाले 41 वें जीसीसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कतर के अमीर को औपचारिक निमंत्रण दिया।

महासचिव डॉ . नेफ़ फ़राह अल हज़रफ़ ने सऊदी अरब के दो पवित्र मस्जिदों किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के कस्टोडियन से शेख तमीम बिन हमद अल थानी, क़तर के अमीर, को जीसीसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने का निमंत्रण दिया।

41 वें शिखर सम्मेलन में जीसीसी के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत के रूप में यह अपने पांचवें दशक में प्रवेश करता है। जीसीसी का ध्यान आज क्षेत्र की युवा और डिजिटल आबादी की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने और उन्हें प्रतिस्पर्धा और विश्व स्तर पर नेतृत्व करने में सक्षम बनाने पर है।

अल हज़रफ़ ने कहा, क्षेत्र में आर्थिक विकास को बहाल करने के लिए संयुक्त प्रयासों के माध्यम से, मुक्त व्यापार वार्ता फिर से शुरू करें, और मैत्रीपूर्ण देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करें।”

जीसीसी 1.6 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ सबसे बड़े आर्थिक ब्लाकों में से एक है और 609.5 बिलियन डॉलर का निर्यात करता है, जिससे यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा निर्यातक है। म’हामा’री के बाद, जीसीसी देश इस क्षेत्र में आर्थिक विकास को बहाल करने, चुनौतियों से उबरने और मित्र देशों के साथ मुक्त व्यापार वार्ता और रणनीतिक साझेदारी फिर से शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।