RIYADH – ओकाज़ / सऊदी राजपत्र द्वारा देखे गए मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय की एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि 2,225 सउदी हैं जो हाल ही में निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों द्वारा उन पर लगाए गए उल्लंघन के निपटान की योजना के तहत नियोजित किए गए हैं।

इन फर्मों ने सऊदीकरण की दर में वृद्धि के बदले मंत्रालय द्वारा पहले शुरू की गई उ’ल्लं’घन निपटान सेवा का लाभ उठाया। शर्तों के अनुसार, उल्लं’घन निपटान सेवा से लाभान्वित होने के लिए, फर्म को एक पूर्ण वर्ष के लिए सऊदी नागरिकों को नियोजित करने के लिए एक प्रतिबद्धता देनी चाहिए, और कर्मचारी की निताकत श्रेणी हरे या उच्चतर होनी चाहिए, इसके अलावा कर्मचारी को 4 सऊदी रियाल का न्यूनतम वेतन स्वीकृत करना चाहिए।

मंत्रालय ने हाल ही में एक विनियमन को मंजूरी दी है जिसके तहत सऊदी कर्मचारी का वेतन एसआर 4,000 से कम नहीं होना चाहिए, जिसे निताकत सऊदीकरण कार्यक्रम के लिए एक सऊदी के रूप में गिना जाता है।

नई सेवा में, मंत्रालय ने कहा कि प्रतिष्ठानों को उ’ल्लंघ’न निपटान सेवा का लाभ लेने के माध्यम से उ’ल्लं’घन के लिए जु’र्माना का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

मंत्रालय ने जोर दिया कि सेवा का उपयोग करने के लिए तंत्र नियोक्ता के इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल के माध्यम से बने हैं, आइकन के माध्यम से “ऑब्जेक्ट्स सेवा और इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की सूची से कार्य उल्लं’घन का निपटान” और फिर “फर्मों की सेवाओं” का चयन करना।

मंत्रालय ने कहा,व्यवसाय के स्वामी ने विशिष्ट उल्लं’घनों को चुना और सउदी और गैर-सऊदियों की संख्या के लिए विशेष अनुबंधों और बीमा प्रमाणपत्र जैसे विशेष फाइलों को संलग्न करके उन्हें व्यवस्थित करने का अनुरोध किया। तदनुसार, अनुरोध पर तुरंत कार्र’वाई की जाएगी।