संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने एक राज्य के स्वामित्व वाले व्यावसायिक पार्क द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़ के मुताबिक़, ईरान, सीरिया और सोमालिया सहित 13 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को नए वीजा जारी करना बंद कर दिया है।

दस्तावेज़, जो पार्क में काम करने वाली कंपनियों को भेजा गया था जो 18 नवंबर को लागू हुआ। इसमें कहा गया है कि नए रोजगार और यात्रा वीजा के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को अफगानिस्तान, लीबिया और यमन सहित 13 देशों के संयुक्त अरब अमीरात के बाहर निलं’बित कर दिया गया है।

दस्तावेज़ प्रति’बंध अल्जीरिया, केन्या, इराक, लेबनान, पाकिस्तान, ट्यूनीशिया और तुर्की के नागरिकों पर भी लागू होता है। यूएई के फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप की रायटर से संपर्क करने पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। मामले से जुड़े एक सूत्र ने रायटर को बताया कि संयुक्त अरब अमीरात ने सुरक्षा चिं’ताओं को लेकर अस्थायी रूप से अफगान, पाकिस्तानी और कई अन्य देशों के नागरिकों को नए वीजा जारी करना बंद कर दिया था।

सूत्र ने यह नहीं बताया कि उन चिंताओं के बारे में क्या कहा गया था लेकिन कहा गया था कि वीजा प्रति’बंध कम अवधि तक चलने की उम्मीद है। पिछले हफ्ते, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूएई ने अपने नागरिकों और कुछ अन्य देशों के लिए नए वीजा का प्रसंस्करण बंद कर दिया है।