भारत सरकार ने विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए एक बड़ी घोषणा करी है और ये घोषणा डबल टैक्स को लेकर है। दरअसल भारत सरकार ने विदेशों में रह रहे भारतीयों डबल टैक्स में राहत देने पर सहमति व्यक्त की है। वहीं ये राहत उन लोगों को मिलेगी जिन्हें कोविड -19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों के कारण अपनी कर छूट सीमा से परे भारत में रहना पड़ा था।

जानकारी के अनुसार, भारत के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आवासीय स्थिति के निर्धारण में छूट के लिए कई अभ्यावेदन प्राप्त किए थे, जो 2019-20 के दौरान भारत आए थे। वहीं उन्होंने फिर से भारत छोड़ने का इरादा किया, लेकिन महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन के कारण ऐसा नहीं कर सके।

इसी के साथ सीबीडीटी ने देर रात की घोषणा में 31 मार्च तक भारत में रहने के बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए दोहरे कराधान का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति से पूछा। है और इसके साथ ही कोविड -19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों के कारण अपनी कर छूट सीमा से परे भारत में रहने वालों को डबल टैक्स में राहत देने पर सहमति व्यक्त करी।

“यह प्रपत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रधान आयकर आयुक्त (अंतर्राष्ट्रीय कराधान) को प्रस्तुत किया जाना है और इस www.incometaxindia.gov.in पर देखा जा सकता है।