जेद्दा: रमज़ान का बेहद पाक महीना बीएस अब चन्द दिनों में आने ही वाला है ऐसे में सऊदी अरब के बाज़ारों में रौनक देखने को मिल रही है. दुकानों और बाज़ारों को सजाया जा रहा है. साथ ही सुपरमार्केट में कई तरह से डिस्काउंट ऑफर भी दिए जा रहे है. रमजान के आगमन को चिह्नित करने वाले स्पष्ट संकेतों में से एक सऊदी निवासियों का खरीदारी है, जिसमें लोग आने वाले पाक महीने के लिए अपने घरों को तैयार करने के लिए सुपरमार्केट और मॉल में आते हैं।

कोरोनोवायरस बीमा’री (COVID-19) महामारी लॉकडाउन के दौरान पिछले साल की खरीदारी की अवधि अलग थी, जहां कस्टमर्स ने किराने का सामान, कपड़े और ज़रूरत की चीज़ों के लिए ऑनलाइन खरीदारी का सहारा लिया।

वहीँ प्रति’बंधों की वजह से, बिक्री पर कड़ी चो’ट पड़ी। इस साल, किंगडम में शॉपिंग मॉल और हाइपरमार्केट ने आर्थिक मंदी से उबरना शुरू कर दिया है। नएपन की भावना के साथ रमजान की तैयारी करना एक आदत बन गई है: घर एक सफाई उन्माद पर चलते हैं, घर को सजाते हैं, फर्नीचर को पुनर्गठित करते हैं, गरीबों को देने के लिए कुछ सामान ले जाते हैं, और निश्चित रूप से, नए आइटम खरीदते हैं।

सऊदी में नागरिकों और प्रवासियों के लिए, खरीदारी की प्रक्रिया साल के किसी भी महीने के विपरीत ज़्यादा तेज़ हो जाती है। लोग किराने की दुकानों से उत्पादों, मिठाइयों, नए रसोई के बर्तन, फर्नीचर, खिलौने, और निश्चित रूप से पवित्र महीने की सजावट के लिए खरीदारी करने के लिए रमजान वाइब का आनंद लेते हैं।
हाइपरमार्केट और शॉपिंग मॉल रचनात्मक विपणन योजनाओं के साथ खरीदारी उन्माद को समायोजित करते हैं और महीने शुरू होने से पहले उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदर्शित करते हैं।

अलग अलग बाजारों के विक्रेताओं – हाइपरमार्केट से लेकर बेकरी और सामान्य वस्तुओं तक – ने रमजान से पहले और उसके दौरान खरीद व्यवहार का अवलोकन प्रदान किया है, कुछ उपभोक्ता विशेषज्ञों ने कहा है कि महामारी के बाद क्रय निर्णय अधिक तैयार हो गए हैं। सऊदी ईकामर्स प्लेटफॉर्म HNAK.com के मार्केटिंग सुपरवाइजर राघदाह सादिक ने अरब न्यूज़ को बताया कि “ग्राहक को केवल ऑनलाइन ऑर्डर करने तक सीमित करके, ग्राहक मॉल में जाने और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने और खरीदने या एक्सचेंज करने के वास्तविक अनुभव से चूक गया।

“2021 में, उपभोक्ताओं ने पहले से ही ऑनलाइन ऑर्डर करने की एक मजबूत आदत बना ली है, लेकिन कुछ चीज़ों जैसे कि फैशन, गहने और किराने का सामान के लिए, लोग दुकानों पर जाना पसंद करेंगे और ऑफ़लाइन खरीदारी का अनुभव करेंगे।” पांडा हाइपरमार्केट, एक सऊदी अरब रिटेलिंग कंपनी और किंगडम की सबसे बड़ी किराने की दुकान श्रृंखलाओं में से एक है।