क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट किस देश का है. शायद आप आर्थिक और सैन्य ताकत की वजह से अमेरिका या चीन का नाम सोच रहे होंगे लेकिन ऐसा नहीं है. दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का है.

हेनले और पार्टनर्स (Henley and Partners) ने वर्ष 2021 के लिए दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिग (Passport Ranking 2021) जारी कर दी है. इस सूची में दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान का माना गया है. जापान के पासपोर्टधारक दुनिया के 193 में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल सुविधा लेकर घूम सकते हैं.

हेनले और पार्टनर्स की पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग (Passport Ranking 2021) के मुताबिक इस साल का दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट एक छोटे से द्वीपीय देश सिंगापुर का माना गया है. सिंगापुर पासपोर्टधारी व्यक्ति को दुनिया के 192 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है.

इस सूची में भारत की बात करें तो उसे 84वां स्थान दिया गया है. इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय पासपोर्टधारक व्यक्ति को दुनिया के 58 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा लेकर घूमने जा सकता है.

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के पासपोर्ट को इस लिस्ट में बेल्जियम, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन के साथ संयुक्त रूप से सातवां स्थान दिया गया है. अमेरिका का पासपोर्ट रखने वाले व्यक्ति को दुनिया के 187 देश फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं.

अगर भारत के पड़ोसियों की बात करें तो चीन को इस सूची में 68वां स्थान मिला है. वहां के नागरिक 77 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल लेकर घूम सकते हैं. वहीं पाकिस्तान को सूची में 107वां स्थान मिला है. अगर किसी के पास पाकिस्तान का पासपोर्ट है तो दुनिया के केवल 32 देश ही उन्हें फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं. इस सूची में आखिर स्थान अफगानिस्तान को मिला. उसे रैंकिंग नंबर 110 पर रखा गया है. अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर केवल 26 देशों में ही वीजा ऑन अराइवल की अनुमति दी जाती है.