ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के आयात के लिए भारत सरकार की हरी झंडी के बाद, भारतीय प्रवासियों के बीच इस अनूठी ऑक्सीजन फ़िल्टरिंग डिवाइस को उनके प्रियजनों को भेजने के लिए लोग पाग’ल हो गए है। यूएई में वितरकों का कहना है कि वर्तमान में यह आपूर्ति से बाहर हैं।

< p style="text-align: justify;">यूएई – मेट्रो मेड और लाइफ फार्मेसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के कम से कम दो वितरकों के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने पूरे मार्च और अप्रैल में इस उपकरण को बेचने के लिए तेज व्यवसाय किया और उत्पाद के लिए सैकड़ों ऑर्डर संभाले। हालांकि, दोनों ने पुष्टि की कि वे आपूर्ति से बाहर चले गए और मई के मध्य तक खेप की उम्मीद कर रहे। जिसके लिए भारतीय प्रवासी अग्रिम बुकिंग कर रहे।


मेट्रोमेड के उत्पाद प्रबंधक हुमद हुसैन ने कहा कि वे 20 मई तक एक खेप की उम्मीद कर रहे है और अब तक उनके सभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स बिक चुके थे। “हम फिलिप्स के रेस्पिरिनेट कंसंट्रेटर्स बेचते हैं, जिसमें 90 फीसदी ऑक्सीजन को फिल्टर करने की क्षमता होती है। हमारे पास उपकरण 3-5 लीटर प्रति मिनट के प्रवाह में उपलब्ध है। क्षेत्र में 10 लीटर प्रति मिनट के प्रवाह के साथ अन्य बड़ी क्षमता वाला उपकरण बंद कर दिया गया है। ”

अभी, हमारे पास कोई स्टॉक नहीं बचा है और खेप की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हमारे पास पहले से ही इनकी अग्रिम बुकिंग है। पिछले महीने, हमने लगभग 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स  बेचे। 5 लीटर प्रति मिनट की क्षमता के लिए कीमत Dh3,500 और 10 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले कंसंट्रेटर्स
की कीमत Dh5,725 है।

एक हल्की पोर्टेबल मशीन जिसका वजन सिर्फ 4-5 किग्रा है, जिसे पार्क, ऑडिटोरियम, सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ विमान सहित विभिन्न स्थानों में लगाया जा सकता है, इसकी कीमत Dh12,000 है। हालांकि, वर्तमान में सब कुछ स्टॉक से बाहर है।