सउदी अरब ने आंतरिक मंत्रालय की उस घोषणा का स्वागत किया है। जिसमे 17 मई से विदेश यात्रा करने के लिए कोरो’नोवाय’रस बीमा’री से उबर चुके लोगों और टीकाकरण करने वाले लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। घोषणा के बाद, मंत्रालय ने चेता’वनी जारी कर कहा कि यात्रा करते समय सावधानी बरतें और दिशानिर्देशों का पालन करें।

मंत्रालय ने रविवार को कहा कि वक्कलना ऐप पर उपलब्ध कराई गई स्वास्थ्य जानकारी के आधार पर जो नागरिक पूरी तरह से टी’का लगाए गए हैं या प्रस्थान से कम से कम 14 दिन पहले पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

इस दौरान 8 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीकाक’रण नियम से छूट दी गई है, लेकिन सऊदी सेंट्रल बैंक (एसएएमए) से यात्रा बीमा प्रस्तुत करना होगा जो कोवि’द-19 चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करेगा।

लेखक और सामाजिक मुद्दों पर सलाहकार, मोना सलाउद्दीन अल-मुनाजेद ने कहा कि “यह एक ताज़ा, गतिशील और आशावादी निर्णय है। अंत में, हम सुरंग के अंत में प्रकाश देख सकते हैं। हालांकि, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि लोग सरकार के दिशानिर्देशों को बनाए रखते हैं, मास्क पहनते हैं और सामाजिक समारोहों में बहुत अधिक मिश्रण नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से यह साबित होता है कि सरकार अपने लोगों पर भरोसा करती है, जो एक ही समय में सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, “क्योंकि वा’यरस का खत’रा हमें सऊदी अरब की सीमाओं से परे से प्रभावित करेगा।”