कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को लंदन, ओंटारियो में एक मुस्लिम परिवार की ट्रक से रों’द कर ह’त्या कर देने के बाद देश में इस्ला’मोफोबि’या का मुकाबला करने की कसम खाई। इस ह’ मले में तीन वयस्कों सहित एक किशोर की मौ’त हो गई।


ट्रूडो ने घ’ टना पर दु’ ख व्यक्त किया और “घृ’ णित और जघ’ न्य” कृ’ त्य की निं’ दा की। ट्रूडो ने सोमवार शाम एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “यह न’ फरत कप’ टी और घृ’ णित है – और इसे रुकना चाहिए।” “मैं लंदन, ओंटारियो से समाचार से भ’ यभीत हूं। उन्होने कहा, “उन लोगों के प्रियजनों के लिए जो कल की नफ’ रत के कृ’ त्य से आतंकित थे, हम यहां आपके लिए हैं। हम यहां अस्पताल में रहने वाले बच्चे के लिए भी हैं – हमारे दिल आपके लिए हैं, और आप हमारे विचारों में होंगे, आप ठीक हो जाओ।”


उन्होने ट्वीट किया, “मैंने आज शाम को लंदन, ओंटारियो में हुए घृ’ णित और जघ’ न्य ह’ मले के बारे में @LdnOntMayor और @NTahir2015 के साथ फोन पर बात की। मैंने उन्हें बताया कि हम इस्ला’ मोफो’ बिया से निपटने के लिए हर उपकरण का उपयोग करना जारी रखेंगे।


कनाडा के ओंटारियो प्रांत के दक्षिण में सोमवार को पिक-अप ट्रक चला रहे एक 20 वर्षीय व्य’क्ति ने एक मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों को टक्कर मा’ र कर उनकी ह’ त्या कर दी।


कनाडा की पुलिस ने कहा कि यह एक “सुनियो” जित” ह’ मला था। अधीक्षक पॉल वाइट ने कहा, “इस बात के सबूत हैं कि यह एक सुनियोजित, पूर्व नियोजित कार्य था, जो नफरत से प्रेरित था। ऐसा माना जाता है कि इन पी’ ड़ितों को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि वे मुस्लिम थे।”