महिलाएं अब बिना महरम के हज कर सकती हैं, सऊदी सरकार ने हज 2021 के दौरान एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। सरकारी मंत्रालय ने घोषणा की कि लोग हज ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को अब बिना महरम (पुरुष अभिभावक) के हज के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है।

मंत्रालय ने 3,230 डॉलर से 4,436 डॉलर तक की कीमतों के साथ हज के तीन पैकेजों को मंजूरी दी है। प्रत्येक पैकेज की कीमत वैट द्वारा जोड़ी जाएगी।

इस साल के लिए हज पंजीकरण दोपहर 1 बजे से खुला। रविवार को रात 10 बजे तक 23 जून को जल्दी आवेदकों को कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। सरकार ने पहले कहा था कि इस साल का समूह राज्य के नागरिकों और निवासियों तक सीमित रहेगा।

हज मंत्रालय और उमराह की वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, तीर्थयात्रियों को प्रति वाहन अधिकतम 20 तीर्थयात्रियों के साथ बस द्वारा पवित्र स्थल तक ले जाया जाएगा।

तीर्थयात्रियों को मीना में तीन दैनिक भोजन मिलेगा, और जब वे अराफात में थे, उन्हें दो भोजन (नाश्ता और दोपहर का भोजन) मिलेगा। उन्हें मुजदलिफा में रात का खाना दिया जाएगा। अन्य खाद्य और पेय पदार्थ उपलब्ध हैं, लेकिन मक्का के बाहर से खाद्य पदार्थों को तीर्थयात्रियों द्वारा लाने की अनुमति नहीं है।