मलेशिया स्थित बजट एयरलाइन AirAsia ने क्रू के महिला पायलटों के लिए नए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हिजाब के साथ चालक दल के फैशन में नवीनतम का अनावरण किया है। हिजाब, जिसे एयरएशिया और एयरएशिया एक्स उड़ानों पर महिला मुस्लिम पायलटों द्वारा पहना जाएगा। हिजाब ब्रांड निलोफर हिजाब के सहयोग से डिजाइन किया गया था।

एयरलाइन ने कहा कि हिजाब “विशेष रूप से उनकी कार्यदिवस की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रूदी खॉ, एयरएशिया के क्षेत्रीय प्रमुख, ने कहा कि डिजाइन “हमारी महिला पायलटों को आराम देंने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निलोफ़र ​​हिजाब के संस्थापक नीलोफ़ोर ने कहा कि कंपनी ने डिजाइन के हर पहलू पर पायलटों के साथ काम किया था, जिसमें स्ट्रेचेबल फैब्रिक और स्वारोवस्की क्रिस्टल के साथ बनाया गया नीलोफ़र ​​हिजाब प्रतीक शामिल है। एयरएशिया में वर्तमान में 55 महिला पायलट हैं, जिनमें से 12 हिजाब पहनती हैं।

एयरलाइन निकट भविष्य में ग्राउंड स्टाफ के लिए अपने हिजाब डिजाइन को भी फिर से चालू करेगी। एयरएशिया एक्स सिडनी, मेलबर्न, पर्थ और गोल्ड कोस्ट में उड़ता है।

एयरलाइंस के साथ पायलट के रूप में भूमिकाओं में अधिक महिलाओं को लेने के बावजूद, उद्योग अभी भी पुरुषों पर काफी हद तक हावी है। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ वूमेन एयरलाइन पायलटों के अनुमान के अनुसार दुनिया भर में लगभग 4000 महिला पायलट हैं, लगभग 130,000 – सिर्फ 3 प्रतिशत से अधिक है।