संयुक्‍त अरब अमीरात में काम करने वाले लाखों भारतीयों के लिए अच्‍छी खबर है। दुबई की हवाई विमानन सेवा प्रदाता कंपनी अमीरात एयरलाइंस ने 23 जून यानी आज से भारत से उड़ानों को फिर से शुरू
हो गयी है।

भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया के लोगों को इसकी अनुमति दी गई है। अमीरात एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि वह भारत से यात्रियों को अनुमति दिए जाने के फैसले का स्‍वागत करती है। कंपनी ने कहा कि प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 23 जून से यात्री उड़ानों की शुरुआत कर दी।

भारत से यूएई यात्रा के ये हैं नियम
इस ताजा घट’ना’क्रम से यूएई में काम कर रहे लाखों भारतीयों को बड़ी राहत मिली है। इस प्र’तिबं’ध की वजह से बड़ी संख्‍या में कामगार खासकर हेल्‍थ सेक्‍टर में काम करने वाले लोग भारत में फंस गए थे। ऐसे भारतीय कामगार अब यूएई वापस आ सकेंगे। हालांकि भारत से आने वाले यात्रियों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। केवल उन्‍हीं भारतीयों को आने की अनुमति दी जाएगी जिन्‍होंने यूएई में स्‍वीकृत कोरोना वैक्‍सीन को लगवाया है।

भारतीय नागरिकों को अपनी उड़ान से 48 घंटे के अंदर लिए गए निगेटिव कोविड रिपोर्ट को दिखाना होगा। इसमें यूएई के नागरिकों को छूट दी गई है। केवल क्‍यूआर कोड वाले पीसीआर टेस्‍ट रिजल्‍ट सर्टिफिकेट को ही स्‍वीकार किया जाएगा। सभी यात्रियों को यात्रा से 4 घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा। दुबई एयरपोर्ट पर उतरने पर सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा। यात्रियों को पीसीआर टेस्‍ट का रिजल्‍ट आने तक संस्‍थागत क्‍वारंटाइन में जाना होगा। इसमें करीब 24 घंटे का समय लग सकता है।