दुनिया भर के सभी मुसलमानों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि किंग सलमान ने आश्वासन दिया है कि हज 2021 बिना किसी कोरोनावायरस की एहतियाती सीमा के शेड्यूल के मुताबिक़ होगा, रायटर ने इस ख़बर की पुष्टि की है।

अपडेट (जुलाई 2, 2021): हज 2021 की तैयारी के कारण उमराह को 25वे जुल कदाह से ईद अल-अज़हा 2021 तक निलं’बित कर दिया गया है।

अपडेट (9 मई, 2021): सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने द इस्लामिक इंफॉर्मेशन से पुष्टि की है कि हज 1442 हिजरी हमेशा की तरह आयोजित किया जाएगा लेकिन कोरोनावायरस उपायों और प्रक्रियाओं के साथ। अंतर्राष्ट्रीय ज़ायरीनों पर खबर अभी भी प्रतीक्षित है। हज का खर्च भी बढ़ना तय है।

हज 2021 के महत्वपूर्ण ब्रेकप्वाइंट:

वैक्सीन अनिवार्य है
सफ़ाई
पवित्र स्थलों पर कोविड के मामले
आवेदन पत्र
खजूर
2020 में हज के विपरीत, जब सिर्फ कुछ ज़ायरीनों को इसे करने की अनुमति दी गई थी, 2021 में, सऊदी किंग ने आगे बढ़ने की अनुमति दी है क्योंकि पवित्र स्थल चल रहे म’हामा’री, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए तैयार हैं।

किंग सलमान ने हज अदायगी के लिए आने वाले जायरीनों को शीघ्र स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कुछ नवीनतम पहलों को भी मंजूरी दी।

source: SAUDI GAZETTE

इसमें आवास सुविधाओं को नगरपालिका से वार्षिक शुल्क, मदीना और मक्का में वाणिज्यिक गतिविधियों से छूट देना शामिल है, जहां हज होता है।

हज और उमराह से संबंधित किसी भी गतिविधि में काम करने वाले प्रवासियों के लिए, नवीकरण निवास शुल्क का संग्रह अगले छह बिंदुओं के लिए स्थगित कर दिया जाएगा, जिसे बाद में वार्षिक भुगतान के रूप में भुगतान किया जा सकता है, सऊदी प्रेस एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की।

ज़ायरीनों को ले जाने वालों के बस लाइसेंस भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एक साल के लिए वैध होंगे। सीमा शुल्क संग्रह तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया जाएगा जिसका भुगतान बाद में चार महीने में भी किया जा सकता है।