रूस का नया सुखोई फाइटर जेट दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है। बताया जा रहा है कि पांचवीं पीढ़ी के इस अत्‍याधुनिक स्‍टील्‍थ फाइटर जेट को रूस की बहुचर्चित कंपनी सुखोई ने बनाया है। इस ल”ड़ा’ कू विमान को अगले सप्‍ताह शुरू होने जा रहे मास्‍को एयर शो के दौरान दुनिया के सामने पहली बार प्रदर्शित किया जाएगा। इस दौरान रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी मौजूद रहेंगे। अभी इस विमान को तिरपाल से ढांककर रखा गया है।

तिरपाल से ढंके हुए नये फाइटर जेट को मास्को के पास ज़ुकोवस्की में एक पार्किंग स्थल पर ले जाते हुए देखा गया था। रूस की राजधानी मास्को में मंगलवार को एमएकेएस-2021 अंतरराष्ट्रीय विमानन एवं अंतरिक्ष सैलून नामक एयर शो की शुरुआत होगी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एयर शो के उद्घाटन पर मौजूद रहेंगे। रूसी मीडिया के मुताबिक नये लड़ा’कू विमान का निर्माण हल्के लड़ा’कू विमानों के निर्माण की योजना के तहत किया गया है।

इस लड़ा’कू विमान का निर्माण सुखोई का निर्माण करने वाली कंपनी ने किया है। रूस के नवीनतम ल’ड़ाकू विमान एसयू-57 के विपरीत नये लड़ा:कू विमान में केवल एक ही इंजन होगा और वह अपेक्षाकृत छोटा होगा। नये लड़ा’कू विमान का नाम, इसकी क्षमता और इससे संबंधित अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा है कि रूस ने सुखोई-57 लड़ा’कू विमान का निर्माण अमेरिका के एफ-22 रैप्टर लड़ा’कू विमान का मुकाबला करने के लिए किया है।

हालांकि अमेरिकी विमान के विपरीत जोकि 2005 से ही सेवा में है, सुखोई-57 का चरणबद्ध तरीके से उत्पादन अभी शुरू हो रहा है और इसे सुपरसोनिक गति से लैस करने के लिए एक नये इंजन का निर्माण किया जा रहा है। रूस का लड़ा’कू विमान अमेरिका के नवीनतम ल’ड़ाकू विमान एफ-35 को टक्कर दे सकता है, जिसे 2015 में अमेरिकी सेना में शामिल किया गया था। रूस विदेशी ग्राहकों को भी नया लड़ा’कू विमान बेचने की शुरुआत कर सकता है। रूसी विमान निर्माता कंपनियों के प्रमुख संगठन रोस्टेक ने कहा कि मंगलवार से शुरू होने वाले एयर शो में ही नये लड़ा’कू विमान का प्रदर्शन किया जाएगा।