विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने 19 जुलाई को हाजियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सऊदी अरब द्वारा उठाए गए उपायों के लिए सऊदी अरब की प्रशंसा की।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ट्वीट किया, “इस साल हज करने के लिए श्रद्धालु इकट्ठा हुए हैं, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य योजना का स्वागत करते हैं और #CO’VID19 महामारी के दौरान तीर्थयात्रियों और उनके समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सऊदी अरब द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत करते हैं।”

इस बीच, सऊदी अरब सरकार CO’VID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रही है।

हाजियो की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए, हज और उमराह मंत्रालय ने “हज स्मार्ट कार्ड” लॉन्च किया है जो अपने धारक की व्यक्तिगत, चिकित्सा और आवासीय जानकारी संग्रहीत करता है। हाजियों को स्मार्ट ब्रेसलेट भी मिले जो उनकी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे रक्त ऑक्सीजन के स्तर, हृदय गति और संक्रामक वायरस के संभावित जोखि’म की निगरानी करते हैं।

लगातार दूसरी बार, सऊदी अरब ने विदेशियों को हज यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी है। केवल 60,000 व्यक्तियों को हज 2021 करने की अनुमति देने के अलावा भी कई अन्य एहतियाती कदम उठाए हैं। हालांकि हर साल लाखों लोग हज करते थे। 2019 में, दुनिया भर के 2.5 मिलियन लोगो ने हज किया था।

हज मक्का, सऊदी अरब की एक वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा है। यह इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है। अन्य चार स्तंभ शाहदाह, सलात, ज़कात और साम हैं।