रियाद – वाणिज्य मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि केवल तवाक्कलना आवेदन में कोरोनावायरस प्रतिरक्षा स्थिति वाले लोगों को ही रविवार (1 अगस्त) से प्रभावी मॉल, वाणिज्यिक केंद्रों और बाजारों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि सभी दुकानदारों को इस संबंध में पूर्व में जारी नियम व शर्तों को पूरा करना होगा। इन स्थितियों में कोरोनावायरस वैक्सीन की दो खुराक से प्रतिरक्षा, वैक्सीन की एक खुराक से प्रतिरक्षा या कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने से प्रतिरक्षा शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि कुछ श्रेणियों के लोगों को उनकी उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर छूट मिलेगी।

नगर और ग्रामीण मामलों और आवास मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि जिन लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है, उन्हें केवल 1 अगस्त से सार्वजनिक और निजी दोनों प्रतिष्ठानों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

सऊदी अनुमोदित टीकों की एक या दो खुराक लेना या वायरस के संक्रमण से उबरना वाणिज्यिक केंद्रों, मॉल, थोक और खुदरा स्टोर, सार्वजनिक उपयोगिता बाजारों, रेस्तरां, कैफे, पुरुषों के नाई की दुकान और महिलाओं के ब्यूटी सैलून में प्रवेश करने के लिए एक अनिवार्य शर्त होगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

गृह मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, जिन लोगों को COVID-19 का टीका लगाया गया है, उन्हें केवल 1 अगस्त से पूरे राज्य में किसी भी सरकारी या निजी प्रतिष्ठान या वाणिज्यिक सुविधाओं में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

मंत्रालय के सूत्र ने बताया कि सभी आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन या खेल गतिविधियों में प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य है; सभी सरकारी या निजी प्रतिष्ठानों और शैक्षिक सुविधाओं के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन के उपयोग के लिए प्रवेश। स्रोत के अनुसार, नागरिकों और निवासियों की टीकाकरण स्थिति की जांच के लिए तवक्कलना एप्लिकेशन का उपयोग किया जाएगा।