प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन पत्रिका द्वारा प्रकाशित अरब विश्वविद्यालय रैंकिंग में सऊदी अरब की चार यूनिवर्सिटी को टॉप रेंकिंग मिली है।

जेद्दा के किंग अब्दुलअज़ीज़ विश्वविद्यालय को अरब दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला, कतर विश्वविद्यालय दूसरे स्थान पर रहा, थुवाल में किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तीसरे स्थान हासिल हुआ। अल-खोबर में प्रिंस मोहम्मद बिन फहद विश्वविद्यालय चौथे स्थान पर है, और दहरान में किंग फहद पेट्रोलियम और खनिज विश्वविद्यालय पांचवें स्थान पर है।

SOURCE: SAUDI GAZETTE

किंग अब्दुलअज़ीज़ विश्वविद्यालय 1967 में स्थापित एक सार्वजनिक संस्थान है। इसके पूर्व छात्रों में गल्फ वन इन्वेस्टमेंट बैंक के संस्थापक और सीईओ नाहेद ताहेर और अल रहजी बैंक के मालिक सुलेमान अब्दुल अजीज अल-राझी शामिल हैं।

टाइम्स हायर एजुकेशन 2004 से यूके में यूनिवर्सिटी रैंकिंग प्रकाशित कर रहा है। जो विश्वविद्यालय उच्च रैंक प्राप्त करते हैं, जो कि गुणवत्ता वाले सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में कितने पत्र प्रकाशित होते हैं, द्वारा मापा जाता है। इन पत्रों के प्रभाव का आकलन इस बात से भी होता है कि उन्हें कितनी बार उद्धृत किया गया है।

रैंकिंग प्रणाली के अनुसार बेहतर विश्वविद्यालय अपने व्यापक समाज में प्रभाव डालते हैं। यदि कोई विश्वविद्यालय वाणिज्यिक उद्यमों से अधिक धन आकर्षित करने में सक्षम है, तो यह उच्च रैंक पर है।