रियाद – इकामा (निवास परमिट), निकास और पुन: प्रवेश वीजा की वैधता (exit and re-entry visas), साथ ही उन प्रवासियों के यात्रा वीजा, जो वर्तमान में यात्रा प्रति’बंध का सामना कर रहे देशों में फंसे हुए हैं। उनको 30 नवंबर, 2021 तक मुफ्त में बढ़ाया जाएगा, सऊदी प्रेस एजेंसी ने शुक्रवार को शाही आदेश का हवाला देते हुए सूचना दी।

दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान के निर्देश पर वित्त मंत्री द्वारा दिए गए इकामा और वीजा की वैधता अवधि का मुफ्त विस्तार सरकार द्वारा नागरिकों और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इसे कम करने के लिए किए गए निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।

एसपीए के मुताबिक़, पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय (जवाज़त) ने पुष्टि की है कि राष्ट्रीय सूचना केंद्र के सहयोग से विस्तार स्वचालित रूप से किया जाएगा।

वर्तमान में, यात्रा प्र’वहारतीयतिबंध का सामना करने वाले देश भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मिस्र, तुर्की, ब्राजील, इथियोपिया, वियतनाम, अफगानिस्तान और लेबनान हैं।

पिछले महीने, सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने यात्रा प्रतिबंध का सामना करने वाले देशों से पूरी तरह से टीकाकरण वाले प्रवासियों के सीधे प्रवेश की अनुमति देने के निर्देश जारी किए हैं।

यह निर्णय केवल उन विदेशियों के लिए लागू था जिनके पास वैध रेजिडेंसी परमिट (इकामा) है और सऊदी अरब से कोरोनवायरस के खिलाफ टीके की दो खुराक लेने के बाद बाहर निकलने और पुनः प्रवेश वीजा पर किंगडम छोड़ दिया है।