जेद्दाह – मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (एमएचआरएसडी) कि घोषणा के मुताबिक़, दोपहर 12 बजे से सूरज के नीचे काम पर प्रतिबं’ध लगाया गया था। यह नियम तीन महीने के लिए जारी रहा। प्रतिबं’ध, जो सभी निजी क्षेत्र की कंपनियों और प्रतिष्ठानों को कवर करता है, 15 जून (मंगलवार) को लागू होता है और 15 सितंबर, 2021 तक जारी रहा।

मंत्रालय के मुताबिक, निर्णय का उद्देश्य निजी क्षेत्र में श्रमिकों और कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को संरक्षित करना है और उन्हें एक स्वस्थ और सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करने और सुरक्षा के हिस्से के रूप में उन्हें किसी भी जोखिम और नुक’सान से बचाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

मंत्रिस्तरीय निर्णय यह निर्धारित किया था कि प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के 15 जून से 15 सितंबर की अवधि के दौरान दोपहर 12:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक किसी कर्मचारी को सीधे धूप में खुले में काम करने की अनुमति नहीं थी।

निर्णय में तेल और गैस कंपनियों के कर्मचारियों के साथ-साथ आपातकालीन रखरखाव श्रमिकों को शामिल नहीं किया गया, बशर्ते कि उन्हें सीधे धूप के नुक’सान से बचाने के लिए आवश्यक उपाय किए गए हों।

मंत्रालय नियोक्ताओं से काम के घंटों को व्यवस्थित करने और इस निर्णय में निर्धारित कार्यों को लागू करने का आह्वान करता है, क्योंकि मंत्रालय एक ऐसा कार्य वातावरण प्रदान करने का प्रयास करता है जो विभिन्न व्यावसायिक खतरों से सुरक्षित हो।

मंत्रालय ने कहा कि ग्राहक सेवा फोन नंबर (19911) या “टुगेदर फॉर मॉनिटरिंग” पोर्टल https://rasd.ma3an.gov.sa के माध्यम से निर्णय के उल्लंघन के बारे में पूछताछ और शिकायत करना भी संभव है।