दुबई: 45 वर्षीय भारतीय प्रवासी आयशा खान ने अपने जुनून का पालन करने के लिए एक कंप्यूटर इंजीनियर के रूप में एक संपन्न करियर छोड़ दिया। संयुक्त अरब अमीरात में ब्लू कॉलर श्रमिकों को कम लागत वाला भोजन प्रदान करने के लिए स्थापित अजमान में एक पंजीकृत इकाई फूड-एटीएम के संस्थापक ने कहा कि जब से उन्होंने अपने दिल की सुनने का फैसला किया है, तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एक तीन या चार-कोर्स भोजन कम से कम Dh3 के लिए पैक किया जाता है! और आयशा के मुताबिक, सिर्फ Dh9 देकर दिन के तीनों टाइम का खाना खाया जा सकता है। वह हर दिन दुबई, शारजाह और अजमान में रहने वाले 2,600 लोगों को पार्सल पहुंचाती है। 17 स्टाफ सदस्यों की अपनी टीम के साथ, कड़ी मेहनत, रसद और समन्वय के एक उदार डूडल के साथ, आयशा एक दिन में तीन भोजन वितरित करती है – नाश्ता दोपहर का भोजन और रात का खाना।

आएशा कहतीं है कि,“अजमान में हमारी सुविधा पर 24 घंटे भोजन और पानी उपलब्ध है। आप हमारे पास सुबह 2 या 3 बजे भी आ सकते हैं, फिर भी आपको खाना और पानी मिल जाएगा, ”उसने कहा। “अजमान में हमारी छोटी सी गड़बड़ी के लिए कोई जगह नहीं है।”


मार्च 2019 में लॉन्च किया गया, फूड-एटीएम, आयशा द्वारा शुरू की गई एक परियोजना है, जो भूखे ब्लू कॉलर श्रमिकों को कम कीमत पर खिलाने के लिए है। “आमतौर पर, एक कार्यकर्ता ‘रोटी’ (भारतीय रोटी), ‘दाल’ या चिकन के मोटे टुकड़े के लिए यहां संयुक्त अरब अमीरात में Dh5 का भुगतान करता है।” लेकिन आयशा के पैक्ड भोजन में बिरयानी का एक डिब्बा, एक कप दही, कुछ अचार और एक छोटा कप मिठाई शामिल है – सभी केवल Dh3 में।

पाकिस्तानी, भारतीय, नेपाली और अन्य दक्षिण एशियाई श्रमिकों के स्वाद को पूरा करने के लिए हर दिन आठ अलग-अलग मेनू तैयार किए जाते हैं। “हम अपनी पहल को किसी एक राष्ट्रीयता तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं। मेरी सुविधा सभी के लिए खुली है, ”आयशा ने कहा, विशेष रूप से मालबारी के लिए एक दक्षिण भारतीय मेनू है। वस्तुओं में फिश फ्राई, बिरयानी, कीमा, आलू मटर, दाल की ग्रेवी के साथ उबले चावल और बहुत कुछ शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि, “हम सात दिनों के लिए सात मिठाइयाँ तैयार करते हैं। कस्टर्ड, चावल का हलवा, अधिकांश एशियाई घरों में लोकप्रिय सूजी की मिठाई, गेहूं का हलवा, नारियल पाउडर के दूध में पका हुआ नूडल्स और बहुत कुछ शामिल होता है।