दुबई में वर्ल्ड एक्सपो 2020 का आगाज हो गया है. इस बार दुबई एक्सपो में भारत का पैवेलियन सबसे बड़ा है. यहां 190 से ज्यादा देश इक्ट्ठा हुए हैं और सभी के अलग पैवेलियन है. हर मुल्क का पवेलियन अपनी बढ़ती ताकत और क्षमता से दुनिया को रुबरू कराने के लिए यहां इक्ट्ठा हुआ है.

दुबई एक्सपो में मिनी वर्ल्ड की झलक देखने को मिल रही है, लेकिन हिंदुस्तान का रंग यहां सबसे ज्यादा बेजोड़ और बेमिसाल है. भारत के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति और यात्रा का प्रदर्शन किया गया है. वहां अयोध्या और राम मंदिर का भी प्रदर्शन हुआ है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दुबई एक्सपो में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया है. उद्घाटन की शुरुआत नाथू लाल सोलंकी परिवार द्वारा भारतीय मंडप की सीढ़ियों पर शंख (शंख) की ध्वनि के साथ हुई.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में मौजूद लोगों से एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत प्रतिभा का एक गढ़ है. पीएम ने निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा, भारत में आपको अधिकतम वृद्धि का भी मौका मिलेगा. पैमाने में वृद्धि, महत्वाकांक्षा में वृद्धि, परिणामों में वृद्धि. भारत आएं और हमारी विकास गाथा का हिस्सा बनें.

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में लोगों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है क्योंकि यह पश्चिम एशिया, अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में आयोजित होने वाला पहला आयोजन है.

भारत का पैवेलियन यहां शामिल होने वाले सभी देशों से बड़ा है. ये 438 हेक्टेयर में फैला है और 600 ब्लॉक बनाए गए हैं, जो हमेशा घूमते रहेंगे. हर ब्लॉक का घूमना ये बताता कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है.