दुबई: एक्सपो 2020 दुबई में आज इंडिया पवेलियन में श्रमिकों के लिए दुनिया का पहला वातानुकूलित सुरक्षा हेलमेट लॉन्च किया गया। जर्श-एनआईए एसी हेलमेट, बाहरी कार्यबल और फील्ड एक्जीक्यूटिव के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे भारत की तकनीक और सुरक्षा स्टार्ट-अप जर्श सेफ्टी द्वारा निर्मित किया गया है।

एनआईए लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कामरान बिरजीस खान ने कहा कि हेलमेट कड़ी गर्मी के तहत बाहर काम करने वालों को राहत देगा।

कामरान ने कहा की, “हम भारत के पुरस्कार विजेता स्टार्ट-अप, जर्श सेफ्टी के इस गेम-चेंजिंग सेफ्टी और कम्फर्ट गियर को यूएई और व्यापक क्षेत्र में पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। एक्सपो 2020 दुबई एसी हेलमेट जैसे नवाचार और स्थिरता के बारे में है। ”

संयुक्त अरब अमीरात में, निर्माण श्रमिकों को गर्मी के महीनों में दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान बाहर काम करने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात कानून कहता है कि काम के दौरान चोटों और खतरों से बचाने के लिए श्रमिकों को सुरक्षा गियर और उपयुक्त कपड़े उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

कामरान ने कहा, “दुनिया का पहला एसी सुरक्षा हेलमेट औद्योगिक, निर्माण और अन्य बाहरी कर्मचारियों और अधिकारियों को उच्च तापमान में काम करने के दौरान आराम से रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

हेल्मेट की कीमत – एक रिचार्जेबल बैटरी द्वारा संचालित जिसे शून्य रखरखाव की आवश्यकता होती है – लॉन्च समारोह में खुलासा नहीं किया गया था। कामरान ने कहा कि निया लिमिटेड को इस हेलमेट के संबंध में कंपनियों से कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

इसे एक रिचार्जेबल बैटरी द्वारा संचालित जिसके लिए शून्य रखरखाव की आवश्यकता होती है।

जर्श सेफ्टी के सीईओ कौस्तुब कौंडिन्य के अनुसार, एसी हेलमेट अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करते हुए उत्पादकता में सुधार करता है। ये हेल्मेट प्री-इंस्टॉल्ड रिचार्जेबल बैटरी पैक के साथ आते हैं।